CurrentJobStatus

Search
NPS Vatsalya Scheme 2024 Apply Online

NPS Vatsalya Scheme 2024 Apply Online: एनपीएस वात्सल्य योजना के तहत 18 वर्ष की उम्र के बाद बच्चों को मिलेगा, 60,57, 000रूपए

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

NPS Vatsalya Scheme 2024 Apply Online: वित्तमंत्री निर्मला निर्मला सीतारमण द्वारा एक नई योजना की शुरुआत कर दी गई है, जिसका नाम एनपीएस वात्सल्य योजना नाम रखा गया है। इस योजना का तहत 3 वर्ष के नाबालिक बच्चों के भविष्य के लिए पैसे एकत्रित करने की यह एक बेहतरीन योजना है, जिसके माध्यम से किसी भी नाबालिक बच्चों के माता-पिता अपने बच्चों के लिए यदि 15 वर्षों के लिए ₹10,000 प्रति माह जमा करते हैं, तो उन्हें 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने के बाद सरकार की ओर से 60,57,000 की राशि प्राप्त होगी।

इस योजना का लाभ देश का प्रत्येक नागरिक उठा सकता है। इसके साथ ही देश का प्रत्येक नागरिक इन योजनाओं से जुड़कर अलग-अलग प्रकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है।

NPS Vatsalya Scheme PDF

एनपीएस वात्सल्य योजना का शुभारंभ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुरू कर दिया गया है इस योजना के माध्यम से बच्चों के लिए दीर्घकालिक धनराशि को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया है, NPS Vatsalya Scheme 2024 Apply Online का तहत बच्चों के माता-पिता अपने बच्चों के नाम पर कुछ धनराशि निवेश कर सकते हैं, इसके साथ ही इस योजना में पैसे निवेश करने के अलग-अलग विकल्प उपलब्ध है जिससे आप आंशिक निकासी की भी सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 18 September 2024 को NPS Vatsalya scheme की Official Announcement कर दी गई है, इस योजना को Central government Budget 2024 में घोषणा के अनुरूप NPS Vatsalya Scheme 2024 Apply Online को लागू भी कर दिया गया है इसके लिए आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जल्द शुरू कर दिया जाएगा इसके बाद आप कुछ राशि इसमें निवेश करके अपने बच्चों के भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं।

NPS Vatsalya Yojana क्या हैं?

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से नाबालिक बच्चों के माता-पिता या अभिभावकों द्वारा अपने नाबालिक बच्चों के लिए 18 वर्षों तक न्यूनतम हजार रुपए की राशि निवेश करके 14% तक का रिटर्न वार्षिक ब्याज प्राप्त कर सकते हैं NPS Vatsalya Scheme 2024 Apply Online की शुरुआत 18 सितंबर 2024 को पेंशन फंड नियामक व विकास प्राधिकारी कारण द्वारा प्रसारित कर दिया गया है इस योजना को दिल्ली से लागू किया गया है।

3 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए आने वाली 15 वर्षों तक न्यूनतम या अधिकतम ₹10,000 प्रति माह जमा करवाता है तो ऐसी स्थिति में नाबालिक जब 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर लेगा उसके बाद सरकार के द्वारा उसको 60,57,000 की राशि उपलब्ध करवाएगी।

NPS Vatsalya Scheme 2024 का उद्देश्य

  • केंद्र सरकार की ओर से NPS Vatsalya Scheme 2024 Apply Online को शुरू करके देश के हर नागरिक के बाल लिख बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया है।
  • इस योजना का अंतर्गत नाबालिक बच्चों के माता-पिता या अभिभावकों द्वारा अपने बच्चों को न्यूनतम में हजार रुपए से लेकर जमा कराकर 14% रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।
  • केंद्र सरकार द्वारा देश के गरीब परिवारों के माता-पिता अपने बच्चों के बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा एनपीएस वात्सल्य योजना को शुरू किया है।
  • यदि कोई भी नागरिक NPS Vatsalya Scheme 2024 Apply Online का तहत जुड़ने के बाद 18 साल की आयु से पहले यदि उन्हें बच्चों की शिक्षा शारीरिक विकलांगता बीमारी के लिए पैसों की आवश्यकता पड़ती है तो वह जमा की गई राशि में से 25% राशि निकाल सकते हैं यानी उसमें जमा की गई 2.5 लाख रुपए का 20% आसानी से निकाला जा सकता है।

एनपीएस वात्सल्य स्कीम लाभार्थी

केंद्र सरकार द्वारा एनपीएस वात्सल्य योजना को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 18 सितंबर को इस योजना को बजट के दौरान योजना को लागू करने की घोषणा कर दी है इसके माध्यम से देश के प्रत्येक माता-पिता या अभिभावक अपने नाबालिक बच्चों को NPS Vatsalya Scheme 2024 Apply Online के तहत शामिल करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसके लिए लाभार्थी के बच्चों की आयु 18 वर्ष से कम होनी चाहिए इसके साथ ही इस योजना के तहत निर्धारित सभी नियमों की पालना करनी होगी।

Nagar Panchayat Vacancy Form Apply: नगर पंचायत में 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए कंप्यूटर ऑपरेटर पद नोटिफिकेशन जारी

NPS Vatsalya Scheme 2024 Eligibility

यदि आप भी NPS Vatsalya Scheme 2024 Apply Online के तहत मिलने वाले लाभ को प्राप्त करना चाहते हैं, तो सरकार द्वारा इस योजना के लिए कुछ पात्रता मापदंड निर्धारित किए गए हैं आपको उन सभी को पूरा करना होगा।

NPS Vatsalya Scheme 2024 Important Documents

  • नाबालिक बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • बच्चों का स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र
  • मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो

How to Apply Online NPS Vatsalya Yojana 2024

यदि कोई भी माता-पिता या अभिभावक अपने नाबालिक बच्चों को एनपीएस वात्सल्य स्कीम के अंतर्गत राशि निवेश करना चाहते हैं और इस योजना का तहत आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिव्या प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • सबसे पहले माता-पिता या अभिभावक को एनपीएस वात्सल्य योजना के तहत इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एनपीएस वात्सल्य योजना का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको एनपीएस वात्सल्य योजना का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसे पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपके सामने एक New Page Opne हो जाएगा।
  • उसके बाद आपके सामने कई तरह के अलग-अलग प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें protean/CAMS NPS/KFINTECH के विकल्प दिखाई देंगे, आपको इनमें से किसी एक पर क्लिक कर देना है।
  • उदाहरण के लिए आपने KFINTECH के विकल्प पर क्लिक किया, उसके बाद आपके सामने NPS Vatsalya Scheme 2024 Apply Online का Application Form खुलेगा।
  • अब आवेदन फार्म में आपको सभी निजी जानकारी जैसे बच्चे का नाम जन्मतिथि लिंग का चयन उसके बाद माता-पिता एवं अभिभावक की जानकारी बैंक अकाउंट आदि की जानकारी दर्ज करनी है।
  • उसके बाद योजना के लिए मांगे गई सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • उसके बाद आपको चयन करना है कि आप नाबालिक बच्चों के लिए हर महीने कितना रुपए निवेश करेंगे उसकी जानकारी दर्ज करें।
  • उसके बाद आपके सामने नीचे सबमिट का बटन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपका ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी उसके बाद सबमिट करने के बाद आपको एक रसीद मिलेगी इस रसीद में आपके आवेदन नंबर दर्ज होंगे जिसकी मदद से आप अपनी फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Official Website: Click Now

Spread the love

Leave a Comment

Latest Post

Main Menu