CurrentJobStatus

Search
Eastern Railway New Vacancy 2024

Eastern Railway New Vacancy 2024: पूर्वी रेलवे में 10वीं पास के लिए 3115 पदों का भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

Eastern Railway New Vacancy 2024: नमस्कार दोस्तों रेलवे में 10वीं पास के लिए भारती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इच्छुक एवं योग्य बेरोजगार युवाओं के लिए शानदार खुशखबरी है, ईस्टन रेलवे में 3115 पदों पर अप्रेंटिस पदों पर भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया गया है, Eastern Railway New Vacancy 2024 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू कर दी जाएगी सभी विद्यार्थियों को आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से अपनानी होगी।

Eastern Railway New Vacancy 2024 Last Date

ईस्टन रेल्वे में बोर्ड की ओर से एक नई भर्ती का आयोजन शुरु कर दिया गया हैं, जिसमें कुल पद 3115 निर्धारित किए गए हैं। यह भर्ती अलग-अलग ट्रेंड्स के लिए निर्धारित की गई है, जिसमें फीटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, टर्नर, इलेक्ट्रीशियन, वायरमैन तथा मशीननिस्ट जैसे अनेक प्रकार के ट्रेंड्स के लिए अप्रेंटिसशिप के लिए भर्ती का आयोजन किया गया है। सभी उम्मीद्वार जो योग्य है वे सभी भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है, आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

ईस्टन रेलवे की ओर से 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, जिसकी आवेदन प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू होकर 23 अक्टूबर तक आवेदन प्रक्रिया शुरू रहेगी। पूर्वी रेलवे अप्रेंटिस भर्ती के लिए महिला तथा पुरुष दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। जिसमें अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Eastern Railway Recruitment 2024 Application Fees

पूर्वी रेलवे वैकेंसी 2024 के लिए विभाग की ओर से सभी वर्गों के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है, जिसमें सामान्य वर्ग, ओबीसी तथा ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹100 जमा करवाना होगा। इसके साथ ही अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी व महिला उम्मीदवारों के लिए Eastern Railway New Vacancy 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया नि:शुल्क रखी गई है, इन विद्यार्थियों को आवेदन शुल्क जमा नहीं करवाना है। जिन वर्गों के लिए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है, उन्हें ऑनलाइन माध्यम से आवेदन के अन्तिम तिथि से पहले भुगतान कर देना है।

पूर्वी रेलवे वैकेंसी 2024 के लिए आयु सीमा

पूर्वी रेलवे भर्ती के लिए रेलवे बोर्ड की ओर से न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष निर्धारित की गई है जबकि अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है सभी अभ्यर्थियों की आयु की गणना 23 अक्टूबर 2014 को आधार मानकर की जाएगी इसके साथ ही विशेष वर्ग जैसे एससी, एसटी, ओबीसी तथा ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में छूट सरकार के नियमानुसार दी जाएगी।

  • न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष
  • अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष

पूर्वी रेलवे वैकेंसी 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता

रेलवे बोर्ड की ओर से पूर्व रेलवे के लिए भर्ती का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें ऐसे अभ्यर्थी जिनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास है तो वह उम्मीदवार रेलवे बोर्ड के लिए आवेदन कर सकता है, 10वीं पास के साथ उम्मीदवारों के पास ITI का डिप्लोमा होना बेहद जरूरी है। शैक्षणिक योग्यता से जुड़े अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको विभाग द्वारा जारी किया गया आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है।

RPSC ASO Vacancy 2024: आरपीएससी सहायक सांख्यिकी अधिकारी ASO भर्ती, यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

Official NotificationDownload
Official WebsiteClick Now
Join TelegramChannel Link

ईस्टर्न रेलवे बोर्ड रिक्रूटमेंट 2024 सिलेक्शन प्रोसेस

पूर्वी रेलवे भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन निम्न प्रक्रिया के आधार पर किया जाएगा।

Eastern Railway New Vacancy 2024: दसवीं तथा आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी जिसमें विद्यार्थियों का मेडिकल एग्जामिनेशन किया जाएगा, उसके बाद डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन होगा उसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों को चयन किया जाएगा।

How to Apply Online Eastern Railway Recruitment 2024

पूर्वी रेलवे बोर्ड की ओर से अलग-अलग ट्रेडस के आधार पर भर्ती का आयोजन किया जा रहा है यदि आप भी Eastern Railway New Vacancy 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से पूर्वी रेलवे भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदन कर रहे हो उम्मीदवार को पूर्व रेलवे भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद उम्मीदवारों को वेबसाइट के होम पेज पर लेटेस्ट नोटिफिकेशन के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको Eastern Railway New Vacancy 2024 का नोटिफिकेशन दिखाई देगा, आपको उसको डाउनलोड कर लेना है।
  • उसके बाद नोटिफिकेशन में दी गई सभी जानकारियां को ध्यानपूर्वक पढ़े।
  • उसके बाद आपको Eastern Railway New Vacancy 2024 Online Apply के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपके सामने पूर्वी रेलवे का आवेदन फार्म खुल जाएगा आवेदन फार्म में पूछे गए सभी जानकारियां ध्यानपूर्वक सही से दर्ज कर देनी है।
  • उसके बाद आपको भारती के लिए मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना है।
  • उसके बाद पूर्वी रेलवे भर्ती के लिए जिन वर्गों के लिए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है, उन्हें ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है।
  • उसके बाद आपको नीचे सबमिट के बटन पर क्लिक करके पूर्वी रेलवे भर्ती का आवेदन फॉर्म सबमिट कर देना है।
  • आवेदन फार्म को सबमिट करने के बाद आपका उसका एक प्रिंटआउट निकाल लेना है ताकि भविष्य में कभी काम आ सके।
Spread the love

Leave a Comment

Latest Post

Main Menu